कांग्रेस ने सरकार पर रेलवे को बर्बाद कर देने का लगाया बड़ा आरोप, IRCTC ने दिया इसपर करारा जवाब
Congress and IRCTC: कांग्रेस(Congress) ने ट्रेन को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है. कांग्रेस ने ट्रेन में मिल रहे बेकार खाने को लेकर NDA सरकार पर आरोप लगाया है. कांग्रेस का आरोप है कि NDA सरकार की वजह से ट्रेन की हालात ख़राब हुई है. सरकार ने सब बर्बाद कर दिया है रेलवे में न सफर सुरक्षित है और न ही खाना. ये आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने ये भी बोला कि ये हम नहीं कह रहे हैं ये आरटीआई से पता चला है. इस आरोप का करारा जवाब IRCTC ने भी दे दिया है.
दरअसल सोशल मीडिया के माध्यम से कांग्रेस ने एक पोस्ट डाला है जिसमे उन्होंने NDA सरकार पर आरोप लगाते हुए लिखा, मोदी सरकार ने रेलवे को बर्बाद कर दिया है. हालात ये हैं कि रेलवे में न सफर सुरक्षित है और न ही खाना. कांग्रेस ने आकड़ा बताते हुए ये भी लिखा, RTI से पता चला है – 2 साल में घटिया क्वॉलिटी के खाने की शिकायत 500% बढ़ गई है.
मोदी सरकार ने रेलवे को बर्बाद कर दिया है।
हालात ये हैं कि रेलवे में न सफर सुरक्षित है और न ही खाना।
RTI से पता चला है 👇
2 साल में घटिया क्वॉलिटी के खाने की शिकायत 500% बढ़ गई है।
आए दिन रेलवे के खाने के वीडियो वायरल होते हैं, जिसमें कभी कीड़े तो कभी कॉकरोच निकलते हैं।
मोदी…— Congress (@INCIndia) August 18, 2024
आए दिन रेलवे के खाने के वीडियो वायरल होते हैं, जिसमें कभी कीड़े तो कभी कॉकरोच निकलते हैं. मोदी सरकार जनता से वसूली तो पूरी करती है, लेकिन सुविधा के नाम पर कुछ नहीं देती. पूरा देश जानता है…नरेंद्र मोदी को जनता से कोई मतलब नहीं, उन्हें सिर्फ अपने अमीर दोस्तों की चिंता है.
कांग्रेस के आरोपों पर IRCTC का जवाब
इस आरोप का जवाब सरकार ने नहीं IRCTC ने सोशल मीडिया के माध्यम से दिया है. IRCTC ने लिखा, महोदय, कृप्या संज्ञान लें कि यह तुलनात्मक विश्लेषण कोविड वैश्विक महामारी के समय से किया गया है जिस समय ना तो पूर्ण रुप से रेलगाड़ियों का संचालन हो रहा था और ना ही पका हुआ खाना गाड़ियों में परोसा जा रहा था. इस विषय पर आपके द्वारा दिए गए निम्न स्पष्टीकरण का भी अवलोकन करें.
IRCTC ने स्पष्टीकरण साझा करते हुए लिखा, “वेब समाचार भ्रामक है, क्योंकि आंकड़ों की व्याख्या तार्किक नहीं है और सही संदर्भ में भी नहीं है. 2021-22 (जनवरी-2022) में पके हुए भोजन की बहाली के बाद, प्रतिदिन औसतन 14 गुणवत्ता/स्वच्छता संबंधी शिकायतें प्राप्त हुईं, जो प्रतिदिन लगभग 5.00 लाख पके हुए भोजन का 0.0029% है. IRCTC एक दिन में लगभग 16.00 लाख पका हुआ भोजन परोसता है और प्रतिदिन औसतन 20 गुणवत्ता/स्वच्छता संबंधी शिकायतें प्राप्त होती हैं.
महोदय,
कृप्या संज्ञान लें कि यह तुलनात्मक विश्लेषण कोविड वैश्विक महामारी के समय से किया गया है जिस समय ना तो पूर्ण रुप से रेलगाड़ियों का संचालन हो रहा था और ना ही पका हुआ खाना गाड़ियों में परोसा जा रहा था।
इस विषय पर CNBC18 द्वारा दिए गए निम्न स्पष्टीकरण का भी अवलोकन करें ।… https://t.co/kmYTtxkIfX pic.twitter.com/ugZ3cTIxSz— IRCTC (@IRCTCofficial) August 18, 2024
2023-24, जो परोसे गए कुल भोजन का 0.0012% है, वास्तव में, 2023-24 में पके हुए भोजन पर गुणवत्ता/स्वच्छता संबंधी शिकायतों में कमी आई है. सेवा प्रदाताओं के खिलाफ कार्रवाई प्रत्येक मामले की गंभीरता के आधार पर की जाती है. IRCTC ने ये भी कहा कि वह स्वछता का