Amazon Sale Scam: ऑनलाइन सेल के बीच Amazon के नाम पर कस्टमर के साथ हो रहा फ्रॉड, बिना आर्डर के घर पहुंच रहा पार्सल
Amazon Sale Scam: देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है. त्योहारों के साथ साथ ऑनलाइन शॉपिंग(Online Shopping) प्लेटफॉर्मस पर बंपर ऑफर भी चालू हो गया है. ऐसे में लोग इस बंपर ऑफर का फायदा उठाने से पीछे कैसे हट सकते है. लेकिन क्या आपको पता है इस सेल के पीछे फ्रॉड भी हो रहा है. जी हाँ ऑनलाइन फ्रॉड के नए नए तरीके सामने आ रहे है. कुछ ऐसा ही मामला नोएडा में देखने को मिल रहा है, जहां बिना आर्डर किये लोगो के पास पहुंच रहा है पार्सल.
दरअसल ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म Amazon(Amazon Sale Scam) के नाम पर एक नए तरीके का फ्रॉड सामने आ रहा है. एक डिलीवरी पार्टनर ऐसे कस्टमर्स के घर पर पहुंच रहे हैं, जिन्होंने कुछ आर्डर किया भी नहीं है. कस्टमर्स के घर पहुंच डिलीवरी बॉय उनको बोलते है आपके लिए आर्डर आया है लेकिन पेमेंट कैश ऑन डिलीवरी है. जिसके बाद घर पर मौजूद शख्स ये सोच कर आर्डर ले लेता है कि शायद कोई पहचान का उनके लिए कुछ ऑडर किया हो. लेकिन जैसे ही वह पार्सल खोल रहे तो उसमे ऐसा कुछ निकल रहा जिसे देख सभी हैरान रह जा रहे है.
यह मामला उत्तर प्रदेश के नोएडा में देखने को मिल रहा है. जहां सेक्टर 82 स्थित उद्योग विहार (LIG) सोसाइटी की एक महिला ने डिलीवरी बॉय से ऐसा पार्सल लिया जो उसने खुद आर्डर ही नहीं किया. जी हां डिलीवरी बॉय ने महिला से बोला आपके नाम पर आर्डर है किसी ने आर्डर किया है. महिला कुछ समझ पाती तब तक उसने डिलीवरी को पेमेंट कर दिया और पार्सल ले ली.
जब घर का मुखिया आया तब उसने पार्सल को खोला और देखा 50 या 100 रूपये का सामान उसके अंदर है. लेकिन डिलीवरी बॉय ने उसका पेमेंट 699 रूपये करीबन लिया. यह मामला 30 सितंबर का था. पीड़ित परिवार ने Amazon के कस्टमर केयर पर बात की और शिकायत दर्ज कराई. हालांकि कस्टमर केयर वाले भी इसका डिटेल्स नहीं निकल पाए.
उसके अगले दिन 1 अक्टूबर को ऐसा ही मामला उसी सोसाइटी में घटने वाला था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. दरअसल इसी फ्लैट पर शाम 5.15 बजे डिलीवरी एक बॉय पहुंचा और कहा कि आपका पार्सल आया है, लेकिन कैश ऑन डिलीवरी है. बता दें, ये वही डिलीवरी बॉय था, जो एक दिन पहले ही ऐसा कारनामा कर चूका था. लेकिन इस बार उसके हाथ कुछ नहीं आ सका. क्योंकि परिवार का मुखियां वह मौजूद था और उसने डिलीवरी बॉय से पार्सल को लेकर कई सवाल करने लगे.
डिलीवरी बॉय को डर हो गया जिसके कारण वह यह बोल कर निकल गया. अगर आपको पार्सल नहीं लेना है तो मई कैंसिल कर देता हूँ. कस्टमर को डिलीवरी बॉय की बात सुन थोड़ा अजीब सा लगा और उसने बाइक की फोटो खींच ली. फोटो में आप देख सकते है. बाइक पर लगा नंबर प्लेट टुटा हुआ है.
फ्रॉड का हुआ खुलासा
कस्टमर ने डिलीवरी बॉय की अजीब हरकत को पहचान उसने तुरंत Amazon की हेल्पलाइन पर फोन करके पूरा मामला बताया और शिकायत दर्ज कराई. जिसके बाद कस्टमर केयर वाले ने कस्टमर को बताया आपके साथ फ्रॉड हुआ है. क्योंकि एक दिन पहले भी ऐसा मामला सामने आ चूका था. जहाँ उन लोगो ने पार्सल ले लिया था उसमे लगा बार कोड कस्टमर केयर को बताया था. बार कोड से ही पता चल गया कि यह फ्रॉड है. फ़िलहाल पीड़ित परिवार ने यूपी के साइबर क्राइम हेल्पलाइन 1930 पर रिपोर्ट दर्ज करा दी है.